घर में सुख समृद्धि के लिए अवश्य लगाए ये पौधे

plants good for home- Kissa Kahani

हर किसी का सपना होता है है कि उसका अपना छोटा स घर हो साथ ही उस घर मे सभी सुविधाओं के साथ एक छोटा स बगीचा हो। पर बगीचे मे कौन से पौधे अच्छे होते है और कौन से नहीं इस बात का पता लगा पाना थोड़ा कठिन होता है। तो आज के इस लेख मे हम आपको उन पौधों के बारे मे बताएंगे जिनको घर के बगीचे मे लगाने से घर मे सुख समृद्धि का विस्तार होता है।

1- तुलसी- सनातन धर्म मे तुलसी के पौधे के बगैर कोई भी घर और बग़ीचा पूर्ण नहीं माना जा सकता है। इस पौधे का जितना आध्यात्मिक महत्व है उतना ही वैज्ञानिक महत्व भी तुलसी पत्र का प्रयोग हम भोग इत्यादि मे करते है साथ ही हमारे प्रातः पूजन की शुरुआत भी तुलसी के पौधे मे जल अर्पण के साथ होता है तो सर्वप्रथम तुलसी का पौधा सभी घरों मे होना जरूरी है।

2- केला- केले का पौधा बहुत ही सुबह माना जाता है भगवान विष्णु की पूजा हेतु केले के पौधे को ही स्वरूप माना जाता है सत्य नारायण व्रत की कथा हो या फिर कोई विशिष्ठ अनुष्ठान केले के पत्र का प्रयोग बहुत ही आवश्यक है दक्षिण भारत मे तो आज भी लोग केले के पत्ते पर ही भोजन ग्रहण करना शुभ मानते है। इस लिए प्रत्येक घर मे केले का छोटा स ही पौधा होना आती आवश्यक है।

3- बेला- बेला पुष्प का पौधा बहुत ही मनमोहक होता है हमारे किसी भी प्रकार की आराधन मे पुष्प अर्पण बहुत ही आवश्यक है लेकिन प्रायः हम घरों मे ऐसे पौधे लगते है जिनके पुष्प सुगंध प्रदान नहीं करते है इस लिए उनके स्थान पर बेला पुष्प का पौधा बहुत ही अच्छा है जिसका सुगंध देवताओं को अपनी ओर आक्रशित कर्ता है तो ये पौधा हर घर मे होना चाहिए।

4- अपराजित- अपराजित एक लता युक्त पौधा है जिसमे नीले रंग का बहुत ही मनमोहक पुष्प होता है घर के द्वार पर इस पौधे का रोपड़ करना चाहिए समय के साथ इसकी लताएं आपके द्वार को बहुत ही सुंदर बना देती है कहते है जिस घर के द्वार पर अपराजित का पौधा होता है उस घर से किसी कार्य के लिए निकल व्यक्ति कभी पराजित नहीं होता है इसलिए हर घर मे अपराजित पुष्प का पौधा होना भी अच्छा मन जाता है।

5- एलोवेरा- एलोवेरा एक औषधीय पौधा है इसका रस कई तरह की बीमारी मे कार्य कर्ता है। एलोवेरा जूस के प्रयोग की बात बहुत सारे आयुर्वेदिक के जानकार व्यक्ति करने को कहते है। साथ ही एलोवेरा का रस त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक मन जाता है। अतः गहर मे एलोवेरा का पौधा होना भी लाभदायक माना जाता है।

6- स्नैक प्लांट- स्नैक प्लांट एक मजबूत पत्तियों वाला पौधा होता है इसमे किसी प्रकार का पुष्प या फल नहीं लगता है और इसकी पत्तियों को बस मिट्टी मे रोपने मात्र से ये पौधा लग जाता है कहते इस इस पौधे को घर मे लगाने से गहर मे विषैले जीव जन्तु आने से कतराते है है यहाँ तक कहा जाता है इस पौधे के प्रयोग से सांप भी घर से दूर राहत है तो ये पौधा भी घर मे लगाना लाभदायक है।

उपरोक्त के अलावा भी बहुत सारे पौधे है जिन्हे गहर मे लगाना चाहिए लेकिन कांटे धार पौधों को लगाने से बचना चाहिए कांटे दार पौधे गहर के लिए सुबह नहीं माने जाते। साथ ही ऐसे पौधे जो वृक्ष का रूप लेले या जिनकी जड़े बहुत तेजी से बढ़ती हो उनको घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए।

दोस्तों कैसा लगा आज का हमारा लेख हमे बताए साथ ऐसी जानकारी के लिए हमारे पेज से जुड़े रहे और अन्य लोगों को ये रोचक और लाभदायक जानकारियाँ शेयर करें।

॥ इति शुभम॥

Similar Posts

Leave a Reply