Phineas and Ferb- कार्टून कोना Hindi Review बच्चों के लिए-

वर्तमान समय मे बच्चो के लिए Cartoon Shows बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन परेशानी ये है की कौन सा Cartoon Show उनके लिए उचित होगा और कौन सा नहीं। आज हम बात करेंगे Phineas and Ferb Show की जिसका प्रसारण Disney Channel पर होता है। और ये शो बच्चो के लिए मनोरंजक और देखने के लायक बहुत ही अच्छा है। तो आइये जानते है इस Show के बारे में।

Characters-

इस Show की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके सभी Characters की कहानियाँ एक दूसरे से जुड़ी होती है। और अंत में उनका Climax एक ही होता है। तो आइये जानते है इस Show के Characters के बारे में।

Phineas and Ferb-

ये दो Step Brothers है और इनका काम रोज कुछ नए Invention करना होता है। Everyday इनको कुछ नया करना होता है और ये इनका Task होता है। और इसके कारण इनके हाथ से ऐसे Invention हो जाते है जो हमारे सोच से भी दूर होते है। ये कुछ भी बना सकते है। इनको देख कर तो बड़े से बड़े वैज्ञानिक को भी शर्म आजाए। लेकिन इनके Invention हमारे सामान्य जीवन मे कुछ नया करने के कारण ही बनते है आर इन्हे इसका बिलकुल भी कोई अभिमान नहीं होता बल्कि उसे तो ये रोज की सामान्य Daily Routine के रूप में लेते है।

Candace-

दूसरी सबसे प्रमुख Character है Candace जो की Phineas and Ferb की बड़ी बहन है। जिसका सारा दिन एक teen Age Girl के सामान्य जीवन की तरह बीतता है। लेकिन पूरे दिन इसका सबसे प्रमुख काम अपने भाइयों को नए invention करते हुए अपनी माँ को पकड़वाना होता है और जिसमे वो हर दिन असफल होती है।

Perry the Platypus-

तीसरा महत्वपूर्ण Character है Perry the Platypus. ये Phineas and Ferb का Pet है जोकि लोगो की नजरों मे तो सामान्य Pet है लेकिन दूसरी तरफ ये एक Secret Agent है। और रोज लोगो की नजरों से छुपकर ये शहर को बचाने का काम करता है।

Dr. Heinz Doofenshmirtz-

Perry जिस Bad Character से अपने शहर को बचाने का काम करता है। वो है Dr. Heinz जो कि रोज कुछ नए Invention करके शकर को परेशान करने का काम करता है। और Perry the Paltypus उसके चाल को नाकाम करता है। जिसमे वो सफल भी हो जाता है।

other Character-

ऊपर के Character के अलावा अन्य कई Characters भी है जो इस Caartoon Show को मनोरंजक बनाने मे सहायक बनते है। जिनमे Phineas and Ferb के Mummy Papa उनके दोस्त Isabella, Baljeet और Buford है। इसके साथ ही Dr. Heinz की बेटी Vanessa, Candace की friend Stacy और Boy Friend Jeremy इत्यादि।

Show Theme-

इस शो का सम्पूर्ण Plot बच्चों के Summer Vacation मे गढ़ी गई है। जिसमे गर्मी कि छुट्टी को बिताने के लिए दोनों भाई हर रोज कुछ नया करने की सोचते है। उनके मम्मी पापा अपने काम पर जाते है और भाइयो की देखरेख Candace के जिम्मे होता है। और दोनों भाई अपने Invention मे लग जाते है। दूसरे तरफ Perry अपने Secret Office मे जाता है और उसे Dr. Heinz के किसी नए करामात को को रोकने को बोला जाता है। उधर जब दोनों भाई कुछ नया बनाते है और सारा शहर उसका आनंद लेते है।
इधर perry, Dr. Heinz के Building मे पाहुचता है और पकड़ा जाता है। और Dr. अपनी पुरानी कहानी Perry को बताता है जिसके कारण उसे शहर से बदला लेना होता है।
इधर Candace इस प्रयास मे रहती है की कैसे अपनी माँ को बताए कि उनके भाइयों ने क्या किया है। और कहानी बढ़ते बढ़ते दिखाया जाता है कि एक तरफ लोग Phineas and Ferb के Invention के मजे ले रहे होते है। और Perry अपने को Dr. Heinz के चंगुल से छुड़ाकर उसके Invention को नष्ट करने का प्रयास करता है। और दूसरी तरफ जब तक Phineas and Ferb की मॉम घर पहुँचती है। Heinz के invention नष्ट होने के दौरान Phineas and Ferb के Invention को गायब कर देता है। और Candace जब भी अपने मॉम को लाती है दिखने को तो सब सामान्य हुआ रहता है।

निष्कर्ष-

आज कल बहुत सारे Channel और ढेर सारे Cartoon Show आते है। और इनमे से कौन से Show बच्चो के लिए सही होगा उसका चयन करना थोड़ा कठिन है। इसी क्रम में ये लेख है। कि कुछ Cartoon Show जो बच्चो के लिए अच्छे है और जिनका प्रभाव उनपर गलत ना पड़े।
Phineas and Ferb उन्ही मे से एक है। इस Cartoon Show के जरिये हम बच्चे में Creativity को पैदा कर सकते है। कुच्छ नया सीखने के लिए भी बच्चे प्रेरित होंगे। हमे बच्चो पर नजर रखने की जरूरत होती है कि उनका मनोरंजन भी हो साथ ही साथ किसी शो का उनपर गलत असर भी न पड़े। Phineas and Ferb उसी तरह पूरी तरह मनोरंजक और बच्चो का मन लगाने के लिए अच्छा Cartoon Show है। और इसमे किसी प्रकार का Violation इत्यादि भी नहीं जो कि आज कल ने कार्टून शो मे देखने को बहुत मिलता है। ये एक तरह से पूरी तरह से बच्चो के लिए उचित Show है।
इसी प्रकार हम आगे के लेख के जरिये Cartoon Shows के बारे में समय समय पर लिखते रहेंगे। जिनमे हम उन Shows के review करेंगे। मनोरंजन के आधार पर, उनसे मिलने वाले सीख के आधार पर तथा आज के समय और पुराने समय के कार्टून शो के बारे मे भी बताते रहेंगे जिन्हे बच्चे Online Platform पर देख सकते है। तथा अपना मनोरंजन करते रहेंगे। तथा Parents भी अपने बच्चों के Cartoon Show देखने पर नजर रख सकेंगे।

||इति शुभम्य||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *